Monday, August 27, 2018

// // Leave a Comment

एंड्रॉयड 9 पाई को खास बना देती हैं ये बाते जानिए

एंड्रॉयड का नया ऑपरेटिंग सिस्टम “एंड्रॉयड 9 पाई’ लॉन्च हो गया है। गूगल ने "एंड्रॉयड ओरियो 8.0" के बाद इसे लॉन्च किया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम का बीटा वर्जन चुनिंदा एंड्रॉयड वन डिवाइसों में पहले ही जारी कर दिया है। यह गूगल पिक्सल 2XL डिवाइस के लिए रोल आउट  हो चुका है।
पहली बार एंड्रॉयड के होम बटन को रिप्लेस किया है। यह पिल-शेप में मौजूद है जिसे मूव किया जा सकता है। इसी से गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट होता है, टैप करने पर होम पहुंचा जा सकता है, पिछले एप पर जाया जा सकता है। 
रोटेशन बटन को लेकर भी काम हुआ है। रोटेशन ऑन करना है या नहीं, नेविगेशन पर उभरे छोटे से बटन से तय करते हैं। टाइम को स्टेटस बार पर राइट साइड से खिसका कर लेफ्ट में कर दिया है। इसका एप स्विचर आइफोन एक्स की तरह ही हॉरिजॉन्टली स्क्रॉल होता है। अडेप्टिव  बैट्री और अडैप्टिव ब्राइटनेस फीचर्स भी हैं। इससे स्मार्टफोन की बैट्री लाइफ बेहतर होगी। यह ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ के साथ सीपीयू परफॉर्मेंस सुधारेगा। 
स्मार्ट रिप्लाइज अब ज्यादा एप्स में दिखेगा और एक बटन से एक्टिव होगा। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल असिस्टेंस है। इसमें गूगल ने 6 नई आवाजें भी जोड़ी हैं। एप के इस्तेमाल की टाइम लिमिट सेट कर सकेंगे। यूजर किसी एप पर ज्यादा टाइम बिताएगा तो यह ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को बताएगा कि उसने इस एप पर कितना समय बिताया है। डू नॉट डिस्टर्ब मोड एंड्रॉयड ओरियो 8.0 में भी है अब  इसे बेहतर कर दिया है। इसके जरिए कॉन्टैक्ट्स को स्टार कर सकते हैं। स्टार किए गए कॉन्टैक्ट्स के अलावा और कोई न तो कॉल कर सकेगा न ही मैसेज भेज पाएगा। इस दौरान नोटिफिकेशन्स भी नहीं आएंगे। इस मोड को इनेबल करने के बाद जरूरी कॉल्स ही आ पाएंगे।
 एंड्रॉयड 9 या पाई को फिलहाल कुछ चुनिंदा डिवाइस के लिए ही उतारा गया है। अगर आपके पास गूगल पिक्सल डिवाइस है तो आपको इस ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट सबसे पहले मिलेगा। इस साल के अंत तक वनप्लस 5 और वनप्लस 5T के लिए इसे रोल आउट किया जाएगा, परन्तु  वनप्लस 6 के लिए इसका अपडेट दो-तीन  हफ्तों में आ सकता है। नोकिया के फोन - नोकिया 7 प्लस, नोकिया 6.1 और नोकिया 8 सिरोको में इस अपडेट को नवंबर तक जारी कर दिया जाएगा। शाओमी के एंड्रॉयड वन डिवाइस Mi A1 और Mi A2 में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का अपडेट जल्द मिलेगा। वीवो X21 और सोनी एक्सपीरिया XZ2 यूजर्स को भी जल्दी अपडेट मिल जायेगा।  

0 comments:

Post a Comment