Thursday, February 27, 2020

// // Leave a Comment

Territorial army me pension kaise milti hai | टेरीटोरियल आर्मी में पेंशन मिलती है या नहीं ?

दोस्तों।
       

       टेरीटोरियल आर्मी में पेंशन मिलती है की नहीं इस सवाल का जबाब बहुत से कैंडिडेट्स को पता ही नहीं होता। और पता है तो पूरी प्रोसेस या डिटेल्स के साथ नहीं पता आज में आपको पूरी डिटेल्स के साथ इस सवाल का जबाब दूंगा की टीए के जवानो को पेंशन मिलती है की नहीं।
        दोस्तों इसका सीधा सा जबाब है की टीए के जवानो को पेंशन मिलती है। वो भी रेगुलर आर्मी के जवानो की तरह यानि रेगुलर आर्मी के जवानो को जिस रूल्स और रेगुलेशन से पेंशन मिलती है वैसे ही टेरीटोरियल आर्मी के जवानो को पेंशन मिलती है। परन्तु दोस्तों में आपको बताना चाहुगा की यहाँ पर इसके लिए कुछ नियम भी बनाये गए है। उन नियमो के तहत ही टेरीटोरियल के जवानो को पेंशन मिलती है।
     
       दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है की टीए {टेरीटोरियल}  में भर्ती  होने के लिए रेगुलर आर्मी से नियम भी अलग बनाये गए है। सब से पहले नियमो के बारे में बात कर लेते है।

      सबसे पहले तो ऐज यानि उम्र की बात करे इसमें दोनों रेगुलर आर्मी और टेरीटोरियल आर्मी में अंतर देखने को मिलता है। पहले रेगुलर आर्मी की बात करते है आर्मी के GD और कलर्क पद के लिए ऐज क्रमसः 18 से 21 और 18 से 23 होती है।  यहाँ नोट करने वाली बात है की कुछ विशेष पदों के लिए यहाँ नियमो में बदलाव देखने को मिलता है। जैसे एजुकेशन हवलदार ETC , टेरीटोरियल आर्मी में ऐज बात करू तो 18 और 42  वर्ष हैं। और एजुकेशन से रिलेटेड जो रूल्स है वो दोनों रेगुलर आर्मी और टीए में सैम ही रहते है। परन्तु फिजिकल से रिलेटेड रूल्स में अंतर् देखने को मिलता है। फिजिकल में हाईट में अंतर देखने को मिलता है टीए में हाईट  की बात करे तो कैंडिडेट्स की हाईट  160 CM से ज्यादा होने चाहिए बस परन्तु जैसा की आप जानते है रेगुलर आर्मी में GD की पोस्ट के लिए हाईट अमूमन 170 CM होनी चाहिए परन्तु में आप को बताना चाहुगा की GD की पोस्ट के लिए रेगुलर आर्मी में अलग एरिया के हिसाब से अलग अलग नियम है। और इसके आलावा पोस्ट के हिसाब से रेगुलर आर्मी में हाईट के नियमो में अंतर् देखने को मिलता है जैसे क्लर्क की पोस्ट के लिए आपकी हाईट 160 CM हो तो आप क्लर्क की पोस्ट के लिए रेगुलर आर्मी में अप्लाई कर सकते है। और दूसरी तरफ टेरिटोरियल आर्मी में आपकी हाईट केवल 160 CM होनी चाहिए बस। 

        अब बात करते है की टेरीटोरियल आर्मी में पेंशन कैसे बनती है। तो दोस्तों में बताना चाहुगा की टेरीटोरियल आर्मी में पेंशन के लिए टेरीटोरियल आर्मी के जवान की कम से कम 15 साल तक सर्विस होनी जरुरी है। तब जाकर टेरीटोरियल आर्मी के जवान को सैलेरी मिलती है। अब आप सोच रहे होंगे की ये कोनसी बात हुवी ये तो रेगुलर आर्मी में भी यही नियम है।  तो दोस्तों में आप को बताना चाहुगा नियम तो एक जैसा ही है टेरीटोरियल आर्मी और रेगुलर आर्मी में पर इस नियम का असर टेरीटोरियल आर्मी के जवानो पर ज्यादा देखने को मिलता है।  में आप को समझाना चाहुगा की कैसे। 

  टेरीटोरियल आर्मी में पेंशन बनने में क्या दिक्क्त हो सकती है।      

             दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया की टेरीटोरियल आर्मी में ऐज 18 से 42 साल होती है और टेरीटोरियल आर्मी में रिटायरमेन्ट की उम्र वैसे तो 58 साल तय की गई है। परन्तु फिजिकल फिट नहीं होने के कारण जवानो को कई बार 58 साल की उम्र से पहले ही रिटायर कर दिया जाता है। दोस्तों अब में आपको बताना चाहुगा की अगर आप 40 या फिर 42 की उम्र में टेरीटोरियल आर्मी ज्वाइन करते हो तो फिर आपकी पेंशन बनने में बहुत दिक्कत आएगी क्यों की पेंशन का नियम के अनुसार जवान को 15 साल तक सर्विस देना जरुरी है। अगर आप 42  की उम्र में टेरीटोरियल आर्मी ज्वाइन करते हो तो आपके पास केवल 58 साल की उम्र तक केवल 16 साल ही बचते है जो की 15 साल से 1 साल ही ज्यादा है।  अब आप खुद ही सोचे की क्या कोई बिना छुटियो के लगातार टेरीटोरियल आर्मी  में सर्विस कर सकता है क्या और उसकी फिटनेस भी बनी रहे ये असंभव है। और दोस्तों इसके साथ ही टेरीटोरियल आर्मी  में एक डीसमबॉडी का भी नियम है जिसके बारे में विस्तार से फिर कभी बताऊंगा। ये सब के कारण टेरीटोरियल आर्मी में पेंशन बनने में कुछ दिक्कत हो जाती है दोस्तों। 


पूरी जानकारी के लिए हमारा ये विडिओ जरूर ले। - https://youtu.be/hFuiSJpjJco









territorial army me pension yojana

0 comments:

Post a Comment